घर में कछुआ रखने से होते हैं इतने सारे लाभ, जानें इसे कहां नहीं रखना चाहिए

घर में कछुआ रखना फेंगशुई शास्‍त्र में शुभ माना जाता है, लेकिन इसके क्‍या-क्‍या लाभ आप उठा सकते हैं आगे जानिए ।

New Delhi, Dec 17 : वास्‍तु, फेंगशुई में धातु का कछुआ शांति और शुभता का प्रतीक है । ये क्रिस्‍टल में भी घर में रखा जाता है । माना जाता है कि इसे घर पर रखने से सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह होता है । धातु का कछुआ घर में रखने से घर के वास्‍तु दोष का समाधान होता है । घर में दरिद्रता दूर होती है और खुशहाली आती है । जानिए फेंगशुई के इस अचूक उपाय को इस्‍तेमाल करने का तरीका, इसका महत्‍व और इससे जुड़ी वो बातें जो आपने पहले कभी नहीं पढ़ी होंगी ।

कछुए का वास्तु और फ़ेंगशुई में महत्व
कछुआ एक शांत और मंदगति से चलने वाला जीव है । इसकी उम्र भी 100 साल से अधिक होती है । सनातम धर्म में कछुए को शुभ माना गया है, इसका प्रतीक जिस घर में होता है वहां आर्थिक उन्‍नति के द्वार खुलते हैं । साथ ही परिवार की सेहत भी अच्‍छी रहती है । ये ऐसा प्रभववशाली यंत्र है जिसे आसानी से खरीदा जा सकता है और घर में रखा जा सकता है ।

धार्मिक मान्‍यताएं
वास्‍तु और चाइनीज वास्‍तु जिसे फेंगशुई भी कहते हैं, के अनुसार कछुआ शुभ है । लेकिन हिंदू धर्म में भी कछुए को शुभता का प्रतीक माना गया है । धार्मिक मान्‍यताओं के अनुसार श्री हरि विष्‍णु का एक रूप कछुआ भी था । समुद्र मंथन के समय भगवान ने कछुए का स्‍वरूप लेकर मंद्राचल पर्वत को अपने कवच पर ही संभाला था । उनका यह स्‍वरूप सभी स्‍मरण करते हैं ।

लक्ष्‍मी का आगमन होता है
श्री हरि विष्‍णु के कछुए के रूप में अवतरित होने की वजह से इसे धर्म की दृष्टि से भी शुभ माना जाता है । विष्‍णु जी की अर्धांगिनी माता लक्ष्‍मी की कृपा सदैव उस व्‍यक्ति पर बनी रहती है ज‍हां कछुए का वास होता है । कछुए को घर में रखने से धन, वैभव की कमी नहीं होती । ऐसे घर पर हमेशा मां लक्ष्‍मी अपनी कृपा बनाए रखती है ।

सेहत अच्‍छी रहती है
ऐसे घर जहां सेहत से जुड़ी परेशानियां आती-जाती रहती हों, घर में हमेशा कोई ना कोई बीमार रहता हो उनके लिए कछुआ घर लाने की सलाह दी जाती है । कछुआ घर में रखने से परिवार के लोगों की उम्र लंबी होती है, परिवार के सदस्‍य सेहतमंद और निरोगी होते हैं । किसी भी प्रकार की बीमारी की संभावना नहीं रहती ।

नौकरी-परीक्षा में सफलता
कछुए और खरगोश की कहानी तो हम सभी ने बचपन में पढ़ी है । ये कहानी शिक्षा देती है कि धीरे-धीरे ही सही लेकिन व्‍यक्ति अगर निरंतर किसी चीज को पाने की कोशिश में लगा रहता है तो उसे वह वस्‍तु या मुकाम एक दिन जरूर हासिल होता है । नौकरी में आगे बढ़ने के लिए, परीक्षा में सफलता के ये सीख बहुत मायने रखती है । कछुआ रखना इस सीख के रास्‍ते पर चलने की प्रेरणा देता है ।

बुरी नजर से बचाता है
आपके घर में सब कुछ अच्‍छा चल रहा है और अचानक किसी व्‍यक्ति की टोक से सब बरबाद हो गया । घर-दुकान, व्‍यापार में समस्‍याएं आने लगीं । ऐसी बुरी नजर से बचाता है कछ़आ । घर के मंदिर में धातु का कछुआ रखें और बुरी नजर से खुद को और अपने परिवार को बचाएं । छोटे बच्चों के झूले के पास कदुआ रखने से उन पर बुरी नजर का साया नहीं पड़ता ।

व्‍यापार बढ़ाएगा इस धातु का कछुआ
अगर आप कारोबारी हैं, आर्यात-निर्यात का काम करते हैं, ग्रहाक सेवा में काम करते हैं तो आपको चांदी का कछुआ रखने की सलाह दी जाती है । इससे व्‍यापार में वृद्धि होती है साथ ही सहयोगी भी बढ़ते हैं । लोगों का आप पर विश्‍वास बढ़ता है । अगर आपकी छोटी सी भी दुकान है तो आपको कछुआ जरूर रखना चाहिए ।

इस स्थान पर रखें कछुआ
कछुए को घर में किसी भी स्‍थान पर रखने से ये लाभ नहीं देगा । कछुए को उत्‍तर दिशा में रखना शुभ माना गया है । उत्‍तर दिशा को धन की दिशा माना जाता है, इसे कभी भी प्‍लेन सरफेस पर नहीं रखना चाहिए । किसी गहरे बर्तन में पानी भरकर उसमें कछुआ रखें । कछुए का मुंह घर के अंदर की ओर होना चाहिए । इसका पानी हर दिन बदलते रहना चाहिए ।