इस खिलाड़ी के रुप में टीम इंडिया को मिला नया वीरु, दिलचस्प है पर्सनल लाइफ

shreyas-iyer

श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर ने भी इस सीरीज में अपनी छाप छोड़ी है, और टीम इंडिया में अपना दावा मजबूत किया है।

New Delhi, Dec 19 : श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद टीम इंडिया ने वनडे सीरीज भी जीत ली है, विशाखापट्टनम में रोहित की टीम ने श्रीलंका को 8 विकेट से धो दिया, इस सीरीज में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया, साथ ही मोहाली में रोहित शर्मा द्वारा खेले गये मैराथन पारी ने भी खूब सुर्खियां बटोरी, लेकिन इस सीरीज में टीम इंडिया को एक और प्रतिभाशाली बल्लेबाज मिल गया, जिसकी ज्यादा चर्चा नहीं हो रही। श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर ने भी इस सीरीज में अपनी छाप छोड़ी है, और टीम इंडिया में अपना दावा मजबूत किया है।

श्रेयस अय्यर ने किया इंप्रेस
तीन मैचों की सीरीज में अय्यर में अपनी बल्लेबाजी से सबको इंप्रेस किया, मुंबई के इस बल्लेबाज की तुलना पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग से होती है। shreyas-iyer Batting1आपको बता दें कि श्रेयस के खेलने का अंदाज विस्फोटक हैं, इसी वजह से उनके दोस्त और टीममेट्स उन्हें यंग वीरु कहकर बुलाते हैं, आईपीएल 2017 में उन्होने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 31 गेंद में नॉटआउट हाफ सेंचुरी जड़ दी थी।

3 मैच में 162 रन
आपको बता दें कि श्रेयस अय्यर ने श्रीलंका के खिलाफ ही एकदिवलीय मैच में डेब्यू किया, पहले मैच में उन्होने 9 रन बनाएं, Shreyas_iyer_rBrB3dH (1)दिग्गजों से भरी टीम इंडिया में वो धोनी के बाद सबसे ज्यादा बॉल खेलने वाले बल्लेबाज थे, मालूम हो कि धर्मशाला में टीम इंडिया की बैटिंग लाइनअप पूरी तरह से फ्लॉप रही थी, इस मैच में उन्होने 27 बॉल खेलकर 9 रन बनाये थे। लेकिन उससे आगे दोनों मैचों में उन्होने अपनी छाप छोड़ी और दोनों मैचों में अर्थशतक जड़ा। तीन मैचों की सीरीज में उन्होने 162 रन बनाये।

टीम इंडिया को मिला नया स्टार
श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में टीम इंडिया को नया स्टार मिल गया है, वो इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज साबित हुए। shreyas-iyer Battingविराट कोहली की गैरमौजूदगी में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अय्यर ने अपने शानदार परफॉरमेंस से टीम में अपने चयन को सही साबित किया। उन्होने मोहाली और विशाखापट्टनम में ना सिर्फ अर्धशतक जड़े बल्कि तेज-तर्रार पारी खेली।

पिता ने की क्रिकेट सिखाने की शुरुआत
श्रेयस के पिता संतोष अय्यर ने कम उम्र में ही उनके क्रिकेट के पिता इंटरेस्ट को देख लिया था, संतोष अय्यर के मुताबिक वो घर के भीतर ही उन्हें बॉलिंग करते थे, Shreyas-Iyer-familyजैसे कोई भी दूसरा पिता अपने बेटे को करता है, श्रेयस हमेशा पूरी ताकत से गेंद पर वार करते थे, 8 साल की उम्र में उन्होने जिमखाना में खेलते हुए 46 बॉल पर सेंचुरी लगा दी थी। बिजनेसमैन होने की वजह से श्रेयस के पिता अपने बेटे को ज्यादा समय नहीं दे पाते थे, लेकिन उन्होने जल्दी ही अपने बेटे की क्रिकेट कोचिंग लगा दी। संतोष अय्यर के अनुसार वो पूरे समय श्रेयस के क्रिकेट कोच से कांटेक्ट में रहते थे, कोच ने पहले तो उन्हें मना कर दिया था, कोच ने कहा था कि श्रेयस अभी काफी छोटा है, वो उसे अगले साल लेकर उनके पास आएं, श्रेयस के पिता ने बताया कि उनकी किस्मत अच्छी थी कि अगले साल वहां के कोच पूर्व क्रिकेटर प्रवीण आमरे थे, उन्होने ही उनके बेटे को धुंआधार बल्लेबाजी करना सिखाया।

प्रवीण आमरे रहे पहले कोच
पूर्व भारतीय क्रिकेटर प्रवीण आमरे ने ही श्रेयस अय्यर के क्रिकेट की काबिलियत को पहचाना, उन्होने 12 साल की उम्र से ही ट्रेनिंग दी, shreyas-iyer coachइसके बाद साल 2014 में 20 साल के श्रेयस ब्रिटेन के ट्रेन्ट ब्रिज क्रिकेट टीम के लिये खेलने गये, यहां पर उन्होने तीन मैचों में 99 के औसत से 297 रन बनाये थे, जिसमें से उनका बेस्ट स्कोर 171 रन था, जो कि रिकॉर्ड है।

पर्सनल लाइफ में ऐसे हैं अय्यर
श्रेयस पेट लवर हैं, वो कई बार तो स्ट्रीट डॉग को भी घर लेकर आ जाते हैं, उन्हें क्रिकेट के अलावा बैंडमिंटन और फुटबॉल खेलना भी पसंद है, sreyas-iyer2साथ ही वो मूवी और म्यूजिक के भी शौकीन हैं, श्रेयस की मां रोहिनी उनके मैच को बहुत ध्यान से देखती हैं, उनका बेटा जब तक बल्लेबाजी करता रहता है, वो टीवी के सामने से हटती नहीं, परिवार में श्रेयस मां के सबसे करीब हैं।

एक ही साल में डेब्यू
नवंबर 2014 में श्रेयस अय्यर ने मुंबई के लिये लिस्ट ए मैच में डेब्यू किया, फिर 2014-15 विजय हजारे ट्रॉफी में खेलते हुए उन्होने 54.6 के औसत से 273 रन बनाये, shreyas-iyer1दिसंबर 2014 में रणजी ट्रॉफी से फर्स्ट क्लास डेब्यू का भी मौका मिला, उन्हें जहां भी मौका दिया गया, वहां उन्होने शानदार बल्लेबाजी कर अपनी छाप छोड़ी।

साल 2015 में मिला आईपीएल में ब्रेक
श्रेयस अय्यर हर फॉर्मेट में लगातार रन बनाते जा रहे थे, रणजी में उन्होने 51 के औसत से 809 रन बना दिये थे, जिसमें से दो शतक भी शामिल था, shreyas-iyer IPLइसी प्रदर्शन के बाद आईपीएल फ्रेंचाइजियों का ध्यान उन पर गया, दिल्ली डेयरडेविल्स ने साल 2015 में उन्हें 2.6 करोड़ की कीमत लगाकर खरीदा था।